सिरदर्द में होम्योपैथी चिकित्सा | Sir-Dard ki Homeopathic Medicine

सिरदर्द में होम्योपैथी चिकित्सा | Sir-Dard ki Homeopathic Medicine
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

दोस्तों आज की पोस्ट में आप जानेंगे कि सरदर्द से चुतक्रांकैसे पाएं तो ध्यान पूर्वक पोस्ट को पढ़े समझे और प्रयोग करें। सरदर्द एक ऐसी समस्या जो अपना वार करती है तो अच्छे अच्छों की नींद गायब हो जाती है सर को पकड़ कर बैठना मजबूरी हो जाती है Headache treatment in Homeopathy कैसे करें आज के पोस्ट में हम यही जानेगें। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि इलेक्ट्रो होम्योपैथी में सिरदर्द की चिकित्सा कैसे करें तो आप इससे संबंधित हमारी पहले की पोस्ट को देख सकते हैं। 

Sir-Dard ki Homeopathic Medicine
सिरदर्द में होम्योपैथी चिकित्सा

सिरदर्द क्या है

सिरदर्द एक ऐसी स्थिति है जिसमें सिर में दर्द होता है। यह दर्द एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को कभी-कभी होती है। सिरदर्द कई तरह के होते हैं, जैसे कि तनाव, चिंता, थकान, अधिक धूप, अधिक तनाव, सिनसाइटिस, माइग्रेन आदि के कारण होते हैं।

सिरदर्द एक सामान्य समस्या होने के साथ-साथ, यह किसी गंभीर समस्या का भी लक्षण हो सकता है, जिसमें माइग्रेन, ब्रेन हेमोरेज, ट्यूमर, अन्य सिनस समस्याएँ, उच्च रक्तचाप आदि शामिल होते हैं।

व्यक्ति के लाइफस्टाइल, आहार, स्वास्थ्य पर सिरदर्द का गहरा प्रभाव पड़ता है।

सिरदर्द एक आम समस्या है जो लोगों को प्रभावित करती है। यह अलग-अलग कारणों से हो सकता है। सिरदर्द के कुछ सामान्य कारण निम्नलिखित हैं:
  1. जब आपके सिर की नसें या उनमें संक्रमण होता है।
  2. थकान या तनाव से सिरदर्द हो सकता है।
  3. मानसिक तनाव भी सिरदर्द का कारण बन सकता है।
  4. अधिक धूप या तेज धुप में रहने से भी सिरदर्द हो सकता है।
  5. नियमित रूप से चश्मे नहीं पहनने से भी सिरदर्द हो सकता है।
  6. मानसिक रूप से दबाव या उतार-चढ़ाव से सिरदर्द हो सकता है।
  7. ये कुछ सामान्य कारण हैं जो सिरदर्द का कारण बन सकते हैं। लेकिन सिरदर्द के अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे माइग्रेन, सिनसाइटिस या दांत के रोग आदि। 
इन सभी कारणों के लिए, अधिक जानकारी और उपचार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा होगा।

होम्योपैथी एक प्रभावशाली Medical Science है। Allopathy के बाद पूरी दुनिया मे इस पैथी का ही इस्तेमाल अधिक होता है। पर देश भारत मे आज भी ग्रामीण क्षेत्र में बहुत से लोग इसे नही जानते है। तो कई लोग इसे बकवास समझते हैं।

होम्योपैथी में लक्षणों के आधार पर ही किसी होम्योपैथिक मेडिसिन का चयन किया जाता है। लक्षणों के आधार पर होम्योपैथी में चिकित्सा के लिए हजारों में मेडिसिन की संख्या है। सिरदर्द में लक्षणों के आधार पर किस मेडिसिन का सिलेक्शन किया जाए आइए जानते हैं। Sir Dard ki Homeopathic Medicine in HIndi के बारे में

लक्षणों के आधार पर सिरदर्द की होम्योपैथी चिकित्सा | Sir dard ki Homeopathic dawa

ऊंचाई

यदि अधिक ऊंचाई (पहाड़ों, छत या पेंड पर चढ़ने आदि) पर चढ़ने से सिरदर्द होने लगता है तो ऐसे सिरदर्द Coca30 में लेना चाहिए

जुकाम

यदि किसी को जुकाम (श्लेष्मा झिल्ली के संक्रमण के कारण स्राव) के कारण सिरदर्द होने लगता है तो ऐसे सिरदर्द होता है उसके लिए Sipea, Pulsatilla, Hydrastis Canadensisi, Mercurius औषधियों में से किसी एक का एक समय मे चयन करना चाहिए।और यदि जुकाम के दौरान नाक के स्रावके स्रावित न हो पाने के कारण सिरदर्द होने लगता है तो ऐसे सिरदर्द को खत्म करने के लिए Kali Bichromicum, Belladona, Lecesis 200 होम्योपैथी औषधि का सेवन लाभदायक है।

कॉफी पीने के बाद

सिरदर्द यदि कॉफी पीने के बाद होने लगता है तो ओसे में Nuxvomica, Ignatia, Auram 30CH के सेवन से लाभ मिलेगा।

कब्ज

अगर पेट मे गड़बड़ी अपच, कब्ज आदि के कारण सिर के दर्द से परेशानी है तो ऐसे में Aloe, Alumina, Brayonia, Nuxvomica, Opium 200CH शक्ति से लाभ मिलेगा

दस्त

अगर दस्त के कारण सिरदर्द होतक़ है तो Aloe, Podophyllum 30CH शक्ति की होम्योपैथी दवा से आराम मिलता है ।

नाचने से सिरदर्द

अगर किसी पार्टी, फंक्शन में नाचने के बाद सिरदर्द होने लगता है तो ऐसी स्थिति में Argentum Nitricum 30CH की पोटेंसी में लेने से लाभ मिलता है।

भावनात्मक कारण

अगर किसी प्रकार के भावनात्मक माहौल में होने से सिरदर्द हो जाता है तो Gelsemium, Ignatia, Coffea Cruda, Chamomilla, Picric Acid, Argentum Nitricum, Platina, Epiphegus Virginiana 30CH या 200CH शक्ति के प्रयोग से लाभ मिलता है।

आंखों पर दबाव

अगर आंखों पर दबाव के कारण सिरदर्द होने लगता है तो Cimicifuga, Epiphegus Verginiana, Gelsemium, Natrum Mur, Onosmodium, Ruta 200CH शक्ति का प्रयोग करना चाहिए

भूखे रहने पर

कई बार महिलाओं को  व्रत रखने के बाद सिरदर्द किस समस्या हो जाती है ऐसे में यदि उन्हें 
Lycopodium, Arsenic Album, Silicea, Lachesis की औषधि कुछ दिन दी जाती है यह समस्या खत्म हो जाती है।

पेट के लक्षण

यदि पेट (आमाशय एवं आंत) की गड़बड़ियों के कारण सिरदर्द हो रहा है तो Antim Crud, Cinchona, Iris Vers, Pulsatilla, Brayonia, Nux Moschata आदि होम्योपैथी दवाओं से लाभदायक परिणाम पा सकते हैं।

सिर से संबंधित लक्षण

अगर बाल कटवाने के बाद सिरदर्द होता है तो ऐसे में बेलाडोना, ब्रायोनिया औषधि का सेवन आपको आराम दिला देगी।
और अगर आप सिर पर टोपी लगते हैं तो टोपी के दबाव से सिरदर्द  होता है तो हिपर Sulpher, Nitric Acid, Narum Mur, Carbo Veg, Calcerea Phos औषधियां लाभदायक होंगीं।

बवासीर

बवासीर के कारण सिरदर्द होने पर Collinsonia, Nux vomica का प्रयोग लाभदायक होता है।

ठंडे पानी से सिरदर्द के लक्षण

अगर  ठंडे पानी के सेवन से सिरदर्द के लक्षण होने लगते है तो होम्योपैथी में Digitalis, Arsenic Album का प्रयोग लाभदायक होता है

नींबू चाय या शराब

अगर नीबू,चाय या शराब के कारण सरदर्द होने लगा है तो निम्न में से किसी एक औषधि को लेने से फायदा होता है Sellnium, Nux Vomica, Antim Crud, Zincum metallicam

लिवर रोग

यकृत रोगों के कारण सिरदर्द होने पर Nux Vomica, Leptandra होम्योपैथी औषधि लेना चाहिए। कमर दर्द के साथ साथ  सिरदर्द होने पर Aloe होम्योपैथी औषधि का सेवन करना चाहिए।

बुखार में 

अगर मलेरिया बुखार के कारण सिरदर्द की समस्या हो रही है तो उसमें Arsenic Album, Chininum Sulphuricum, Eupatorium Perfoliatum, Natrum Mur औषधियां लाभदायक होती हैं।

मानसिक

किसी कार्य को एकाग्र होकर करने पर दिमाग पर जोर पड़ता है ऐसे  दिमागी कार्य करने अथवा कमजोरी के कारण सिरदर्द होने लगता है तो ऐसे में Anacardium, Argentum Nitricum, Epiphegus, Gelsemium औषधियों का प्रयोग करना चाहिए ।

नशीली चीजों के प्रयोग से

मादक पदार्थों के सेवन के कारण सिरदर्द होने पर Acitic Acid लाभदायक है।

अधिक मेहनत या बोझा ढोना

अधिक परिश्रम करने, अत्यधिक बोझ उठाने के बाद सिरदर्द होता है तो Calacrea Carb होम्योपैथी औषधि के सेवन से सिरदर्द में छुटकारा मिलता है।

हवा में चलने से

अगर हवा के बहाव के विपरीत चलने से सिरदर्द होने लगता है तो ऐसे में Kali Carb, Calacerea carb का उपयोग करना चाहिए।

कार में चलने से

कार में चलने पर सिरदर्द में Caculus, Nitric Acid, Graphites, Medorrhinum लाभकारी हैं।

Sexual weakness यौन दुर्बलता 

अगर कामोत्तेजना की कमजोरी के कारण सिरदर्द परेशान करता है तो Phosphoric Acid, Silicea, Onosmodium, Cinchona, Nux Vomica के सेवन से लाभ मिलता है।

ठन्डे स्थान में सोने से

यदि AC, कूलर जैसे ठण्डे कमरे में सोने के बाद सिरदर्द की समस्या होने लगती है तो Brayonia का प्रयोग लाभदायक होता है।

अनिंद्रा से

कई बार किसी काम मे व्यस्त रहने से  नीद न आने किस समस्या हो जाती है जिस के कारण से सिरदर्द भी होने लगता है ऐसे में यदि Nux VomicaCaculus, Cimicifuga आदि औषधि का प्रयोग किया जाता है तो रागी को लाभ मिलता है।

रीढ़ के रोगों के कारण

रीढ़ के रोगों के कारण सिरदर्द में Agaricus का प्रयोग करना चाहिए।

सूर्य की गर्मी में

धूप में घूमने से जब सूरज की रोशनी अथवा गर्मी  शरीर पर पहुंचती है तो सिरदर्द होने लगता है इस प्रकार के सिरदर्द में Belladona, Gelsemium, Glonoinum, Natrum Carb होम्योपैथी औषधि लाभदायक है।

सिफलिस के कारण

अगर सिफिलिस (उपदंश या गमीं का रोग) के कारण सिरदर्द होने लगा है तो Aurum, Arsenic Album, Sarsaparilla, Syphilinum का प्रयोग करें।

तम्बाकू खाने से

कई लोगों में तम्बाकू के सेवन से सिर दर्द होने लगता है ऐसे लोगों को Ignatia, Caledium, Acid Phos होम्योपैथी औषधि का सेवन करना चाहिए यह सके उन रोगियों के लिए लाभकारी हैं

शरीर मे घाव 

शरीर पर चोट लगने या घाव बनने के कारण सिरदर्द दर्द में Arnica Montana, Hypericum, Natrum Sulphuricum होम्योपैथिक औषधि का सेवन करना चाहिए।

गर्भाशय के लक्षण

गर्भाशय सम्बन्धी गड़बड़ियों के कारण हो रहे सिर दर्द में Cimicifuga, Sipea, Ignatia, Pulsetilla होम्योपैथिक औषधि का सेवन लाभकारी है ।

मौसम में बदलाव

मौसम में बदलाव के कारण जुखाम बुखार नाक बहना आदि समस्या आम हो जाती हैं वहीं पर कई बार छोटे-बडों में मौसम के बदलाव के कारण सिर में दर्द होने लगता है मौसम परिवर्तन के कारण सिरदर्द होने पर Calceria Phos, Dulcamara, Phytolacca, Rhus Tox, Aconite होम्योपैथिक औषधि का सेवन कराना चाहिए।

एक निश्चित समय सिर दर्द

  • एक निश्चित समय के बाद होने वाले सिरदर्द में Arsenic Album , Belladona, Cedron
  • एक दिन छोड़कर यदि किसी रोगी को सिर दर्द होता है तो उसे होने वाला सिरदर्द में Cinchona, Anhalonium होम्योपैथिक औषधि का सेवन करवाना चाहिए ।
  • वहीं अगर 3 दिन के अंतराल में सिर दर्द होता है तो उस रोगी कोतीन दिन के अंतराल में होने वाला सिरदर्द में Eupatorium Perfoliatum लाभकारी है।
  • और अगर आठ दिन के अंतराल पर  सिरदर्द होता है तो ऐसे आठवें दिन पर होने वाले सिरदर्द में Iris Vers होम्योपैथिक औषधि का सेवन कराना चाहिए।
  • हर हफ्ते अथवा पन्द्रह दिन में होने वाले सिरदर्द में Sulpher औषधि का सेवन लाभकारी होता है।
  • यदि किसी रोगी को हर दूसरे अथवा तीसरे हफ्ते मे सिर दर्द होता है तो उसे Ferrum Metallicum होम्योपैथिक औषधि देना चाहिए
  • हर छठे हफ्ते होने वाला सिरदर्द में  Mag Mur (Magnesium Muriaticum) कारगर होम्योपैथिक औषधि  है

सिर-दर्द के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Qus • सिर दर्द क्यों होता है?

Ans • साधारण भाषा मे कहें तो सिर में और आसपास मौजूद दर्द संवेदी संरचनाओं के किसी भाग में दबाव, मांसपेशियों में अकड़न या चोट लगने के कारण सिरदर्द होने लगता है।

Qus • क्या सिर दर्द में होम्योपैथी औषधियां कारगर हैं?

Ans • होम्योपैथी की औषधियां सरदार में लाभकारी हैं यहाँ पर बस दवा के सही चुनाव की जरूरत है।

Qus • सिर दर्द में डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

Ans • वैसे तो सिरदर्द कोई बहुत बड़ी गंभीर बीमारी नही है। और स्वतः ही खत्म हो जाती है लेकिन अगर किसी दुर्घटना, सिर में चोट लगने से सिरदर्द हो रहा है तो डॉक्टर को दिखाना दिखाना चाहिए

Qus • सिर में दर्द कब तक रहता है?

Ans • साधारणतया सिर में दर्द आधे घाटे से लेकर कुछ घंटों तक रह सकता है।

Qus• कलस्तर सिरदर्द क्या है?

Ans • यह एक गंभीर समस्या है अन्य सिरदर्द के अपेक्षा यह आधी कष्टदायक है। यह किसी को भी हो सकता है लेकिन उनमें ज्यादा देखा गया है जो धूम्रपान करते हैं।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.