Hydrastis Canadensis Uses in Hindi | हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के फायदे

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि के फायदे, हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस से चिकित्सा, hydrastis canadensis mother tincture,
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

सभी चिकित्सक एवं अन्य समस्त प्रिय पाठकजनों का मैं एक बार पुनः हार्दिक अभिनंदन करता हूं आपकी अपनी वेबसाइट worldehf.com पर होम्योपैथी की मेडिसिन की श्रंखला में एक मेडीसिन को लेकर आज की पोस्ट में जानेंगे Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine in Hindi के बारे में 

Hydrastis Canadensis Uses in Hindi | हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के फायदे
Hydrastis Canadensis Uses in Hindi | हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के फायदे

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथिक औषधि क्या है?

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस एक बहुत ही उपयोगी होम्योपैथी औषधि है जिसका शरीर पर धीरे धीरे प्रभाव पड़ता है इसलिए रोगी को इस औषधि को धैर्यपूर्वक उपयोग करके इसका लाभ लेना चाहिए।

इस औषधि का उपयोग अधिकतर उन रोगों को ठीक करने में किया जाता है जो समस्याएं पेट मे गड़बड़ी के कारण होते हैं।

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस का प्रमुख कार्य शरीर के भीतरी भाग के उस अंग पर होता है। जो कोमल अंग होते हैं। जैसे नाक, कान, मुँह, योनिद्वार आदि

रोगी के गले, मूत्रनली, गर्भाशय, आमाशय से सामान्य से अधिक मात्रा में गाढ़ा लसलसा पदार्थ निकल रहा है तो ऐसे  में रोगी को हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि से लाभ मिलता है।

श्लेष्म कलाओं से गाढ़े पीले रंग का रेशेदार स्राव में लाभदायक है।

कभी कभी शरीर के कई भागों में कब जैसे पदार्थ का जमाव होने लगता है जो देखने में गाढ़ा पीला, चिपचिपा सा, थक्केदार, जमा हुआ होता है। इसकी अधिकता में और अधिक का समय तक जमाव से इसे खिंचने पर रबड़ की तरह बढ़ता है। ऐसे में Hydrastis Canadensis Homeopathy औषधि रामबाण का काम करती है।

लक्षणों के आधार पर हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के द्वारा होम्योपैथी चिकित्सा कैसे करेंगे जानते हैं। | Symptoms of Hydrastis Canadensis

सिर दर्द से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा 

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के रोगी के सिर में दर्द होता रहता है और रोगी को जुकाम रहता है खाँसने पर कफ निकलता है इसके साथ ही उसका पाचन तन्त्र खराब हो जाता है।  ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि से लाभ मिलता है।

मन से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस का रोगी हर समय निराश रहता है, मृत्यु का डर लगता रहता है और मृत्यु की इच्छा भी करता है तथा इसके साथ ही उसे श्लेष्मा कलाओं से सम्बन्धित रोग हो जाता है तो उसके रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि का उपयेाग करना चाहिए।

नाक से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के रोगी की नाक से गाढ़ा, पीला और लेसदार कफ निकलने लगता है, कफ इतना चिपचिपा और लसलसा होता है नाक की बाहरी दीवार से लटक जाता है स्वतः नीचे नही गिरता, नाक के अन्दर बड़ी-बड़ी पपड़ियां जम जाती हैं जो रह रह कर खुजलाती हैं, नाक बहने की समस्या बाहरी परिवेश में बढ़ जाती है लेकिन कमरे में इसका प्रभाव कम रहता है कमरे के अन्दर रहने से जुकाम कम बहता है, नाक के अन्दर पीनस रोग (पुराना जुकाम) हो जाता है, घाव से पीब बहने लगता है, नाक के अन्दर ठण्ड महसूस होती है। इस प्रकार के लक्षणों में से कोई भी लक्षण यदि रोगी को हो गया हो तो उसके रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस औषधि का उपयोग करने से अच्छा लाभ होता है।

पेट से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

पेट से संबंधित लक्षणों के अंतर्गत रोगी का पाचन संस्थान इतना कमजोर हो जाता है कि उसमें अपच की समस्या बनी रहती है रोगी को भूख नहीं लगती पेट के अंदर खाली खाली सा महसूस होता है और ऐसा लगता है कि पेट अंदर की ओर धंस रहा है वृद्ध लोगों में लंबी लंबी डकारे आती हैं और भूख नहीं लगती कब्ज की समस्या के कारण मल त्याग करने में कठिनाई होती है और कई कई दिनों तक मल नहीं पास होता ऐसे रोगियों में हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि से लाभ मिलता है और रोगी को जल्द ही आराम महसूस होने लगता है।

आंख से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के रोगी की आंखें और चेहरा पीला पड़ जाता है, पलकों पर सूजन, पलकों के किनारे पर सुर्खी रहती है, कोर्निया में घाव हो जाता है जिसमें गाढ़ा, पीला चिपचिपा कीचड़ की तरह पीब जमा हो जाता है। ऐसे लक्षणों में से यदि कोई भी लक्षण किसी व्यक्ति को हो गया है तो उसके रोग को ठीक करने के लिए Hydrastis Canadensis Homeopathy औषधि का प्रयोग करना लाभदायक होता है।

कान से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

यदि रोगी का कान पक जाता है तथा कान से गाढ़ा स्राव बाहर निकलने लगता है और पीला चिपचिपा पीब साथ निकलता है। ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस औषधि का उपयोग लाभकारी है।

मुंह से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

जब पारा या क्लोरेट ऑफ पोटेश का उपयोग करने के कारण  रोगी के मुंह से गाढ़ी, लसदार लार निकलने लगती है,  तो उस दशा में उस रोगी को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस औषधि का प्रयोग करना चाहिए।

गले से सम्बन्धित लक्षण

रोगी के गले और मुंह के अन्दरूनी सतह का छेद जो नाक तक चला गया होता है वहां से पीला, लेसदार कफ जैसा पदार्थ निकलने लगता है या बहुत दिनों तक पारे का उपयोग करने से उत्पन्न समस्या या बच्चों और माता के मुंह के अन्दर छाले आने पर हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि का उपयोग करने से रोगी का रोग ठीक हो जाता है।

बवासीर से सम्बन्धित लक्षण

रोगी के पेट में गड़बड़ी अपाचे और कब्ज के कारण बवासीर की शिकायत हो जाती है और सही समय पर इलाज न करने पर यह बवासीर पुरानी होती जाती है ऐसे में हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि उपयोग लाभदायक है।

मूत्र से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

रोगी में सूजाक रोग होने के साथ ही यदि इससे पीला, गाढ़ा और तार जैसा पीब के समान कफ पदार्थ निकलता है तो ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि  का उपयोग करना चाहिए।

स्त्री से सम्बन्धित लक्षण

स्त्रियों को प्रदर रोग होने तथा इस रोग के साथ ही यदि योनि से पीला, गाढ़ा और लसलसा मवाद के तरह का पदार्थ निकलता है तो इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित स्त्री के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि  का उपयेाग करना चाहिए।

ज्वर से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के रोगी को बुखार आने से कई दिन पहले ही भूख मर जाती है जिसके कारण रोगी को कोई भी चीज खाने में अच्छी नहीं लगती है, पेट खाली और अन्दर की ओर धंसा हुआ महसूस होता है। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि का प्रयोग करने से लाभ मिलता है।

ठण्ड से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

रोगी को सुबह के समय में अधिक ठण्ड लगती है तथा सीने, जांघ तथा कन्धे पर दर्द होता है। ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस औषधि का प्रयोग करना चाहिए।

गर्म से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

रोगी के चेहरे, हाथ और गर्दन पर गर्मी महसूस होती है या पूरे शरीर में गर्मी महसूस होती है तथा इसके साथ ही अधिक कमजोरी महसूस होती है। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस औषधि का उपयोग करना फायदेमन्द होता है।

पसीने से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

जब रोगी के जननेंद्रिय से बदबूदार पसीना निकलता है और इसके साथ साथ पूरे शरीर से भी अधिक पसीना निकलता है तो ऐसे में हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि  का प्रयोग करना लाभदायक है।

मलान्त्र से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस के रोगी के मलद्वार पर दरारें पड़ जाती हैं, कब्ज की समस्या रहती है, आमाशय के अन्दर दबाव महसूस होता है, सिर में हल्का-हल्का दर्द होता है, इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी जब मलत्याग करता है तो उसके मलद्वार के पास चीस मारता हुआ दर्द महसूस होता है, मलत्याग करने के बाद बहुत समय तक मलद्वार में दर्द होता रहता है, कभी-कभी तो मलद्वार से खून भी निकलने लगता है और शरीर में थकान महसूस होती है। इस प्रकार के लक्षणों में से कोई भी लक्षण यदि रोगी को हो गया हो तो उसके रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि  का उपयोग करना लाभदायक होता है।

त्वचा से सम्बन्धित लक्षणों में चिकित्सा

शरीर पर चेचक के दाने जैसा दाना निकलने लगता है, शरीर के घाव तथा कैंसर रोग होना तथा इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण से पीड़ित रोगी को यदि शरीर से पसीना भी अधिक निकलता हो तो ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस होम्योपैथी औषधि  उपयोग करना लाभदायक होता है।

हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस औषधि के अन्य विकल्प के रूप में निम्न औषधियों का चुनाव किया जा सकता है।

तुलनात्मक रूप में प्रयोग होने वाली औषधियां
पल्स Pulsatilla  
सिपि Sepia 
सल्फ Sulphur 
Kali Carb  
बोरैक्स Borax


हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस दवा की मात्रा

हाइड्रैस्टिस औषधि की मूलार्क (Mother tincture) से 10M CH शक्ति का प्रयोग करना चाहिए।

होम्योपैथी स्टोर में हाइड्रैस्टिस कैनेडेन्सिस Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine की उपलब्धता

Hydrastis Canadensis होम्योपैथी दवा भारत व् अन्य देशों में मदर टिन्चर (Q), 3CH, 6CH, 12CH, 30CH, 200CH, 1000CH, 10M CH की पोटेंसी में कहीं भी उपलब्ध है। अगर आपके क्षेत्र में यह दवा नही मिल पा रही तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से भी इसे आसानी के साथ में मंगवा सकते हैं आजकल बहुत साडी कम्पनियाँ दवाओं की बिक्री ऑनलाइन माध्यम से कर रही हैं। जो की सुरक्षित तरीके से दवाओं को घर तक पहुचाती हैं ।

Hydrastis Canadensis के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Qus • Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine क्या है?

Ans • हाइड्रैस्टिस कैनाडेन्सिस, जिसे गोल्डनसील के नाम से भी जाना जाता है, उसी नाम के पौधे की सूखी जड़ से प्राप्त एक होम्योपैथिक दवा है। यह पाचन समस्याओं, श्वसन समस्याओं और त्वचा की स्थिति जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के लिए होम्योपैथी में उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय उपाय है।

Qus • Hydrastis Canadensis कहां से प्राप्त किया जाता है?

Ans • Hydrastis Canadensis, जिसे गोल्डन सील (Golden Seal) के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधा है जो उत्तरी अमेरिका के तटीय क्षेत्रों में पाया जाता है।

Qus • Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine का किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

Ans • होम्योपैथी में, हाइड्रैस्टिस कैनाडेन्सिस का उपयोग श्लेष्मा झिल्ली से संबंधित लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है, जैसे कि जमाव, सूजन और जलन। यह भी माना जाता है कि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

Qus • Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine क्या काम करती है?

Ans • होम्योपैथी में, हाइड्रैस्टिस कैनाडेन्सिस का उपयोग श्लेष्मा झिल्ली से संबंधित लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है, जैसे कि जमाव, सूजन और जलन। यह भी माना जाता है कि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

Qus • क्या मैं Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine ले सकता हूं?

Ans • लाइकोपोडियम 1m एक गम्भीर क्रिया करने वाली एन्टीसोरिक होम्योपैथिक दवा है।इसलिए इसका बार-बार प्रयोग करना वर्जित है।

Qus • मुझे Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine कब लेना चाहिए?

Ans • आपको Hydrastis Canadensis को सुबह शाम 2-3 बूंद एक चम्मच पानी के साथ अथवा डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए।

Qus • Hydrastis Canadensis को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans • Hydrastis Canadensis को हिंदी में "गोल्डनशील" कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Hydrastis Canadensis है।

Qus • Hydrastis Canadensis Homeopathy Medicine के साथ दूसरी होम्योपैथिक दवा को ले सकते हैं

जी हां इस दवा के साथ अन्य होम्योपैथी दवा को ले सकते हैं लेकिन 1 दवा से दूसरे दवा को लेने में 20-30 मिनट का अंतराल रखना चाहिए।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.