हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी के फायदे | Hydrophobinum Homeopathy Uses in Hindi

हाइड्रोफोबीनम के फायदे | Hydrophobinum ke fayde in hindi | एब्रोमा आगस्टा के क्या फायदे हैं | Hydrophobinum Benifit in hindi
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

 हाइड्रोफोबीनम के फायदे | Hydrophobinum ke fayde in hindi | एब्रोमा आगस्टा के क्या फायदे हैं | Hydrophobinum Benifit in hindi

हाइड्रोफोबीनम होम्पयोपैथी औषधि का परिचय

Hydrophobinum Homeopathy Medicine का मुख्य रूप से प्रभाव स्नायु प्रणाली पर पड़ता है। सम्भोग की बढ़ी हुई इच्छा के कारण उत्पन्न होने वाले रोग, बहता हुआ पानी या रोशनी देखने का कारण होने वाले बेहोशी को दूर करने के लिए इस औषधि का उपयोग लाभदायक है।

इस प्रकार के रोगों से पीड़ित रोगी हर समय थूकता रहता है, पानी पीते समय गले में घुटन होती है, लार ठोस तथा चिपचिपी होती है, शरीर की सभी ज्ञानेन्द्रियां प्रभावित होती है। रोगी पागलों की तरह व्यवहार करता है, जब रोग व्यक्ति तरल पदार्थो के बारे में सोचता है या कोई बुरा समाचार सुनता है तो उसे बहुत अधिक कष्ट होता है, रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे उसके माथे पर बरमें (छेद करने वाला यन्त्र) से छेद किया जा रहा हो।

इसके अलावा रोगी की आवाज बदल जाती है तथा कुछ देर तक रोगी की ‘वास रुक जाती है, सांस लेने वाले पेशियों में खिंचाव भी होता है। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का प्रयोग करना चाहिए जिसके फलस्वरूप रोग ठीक हो जाता है।

यदि किसी रोगी के शरीर की हडि्डयों में हल्का-हल्का दर्द हो रहा हो तथा सम्भोग के इच्छा बढ़ने के कारण उत्पन्न रोग और तेज रोशनी को देखने के कारण बेहोश हो जाता हो तो ऐसे रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine उपयोगी लाभदायक है।

Benifits of Kali Hyrophobinum
Benifits of Kali Hyrophobinum

शरीर के विभिन्न अंगों में उत्पन्न होने वाले लक्षणों के आधार पर  Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग

सिर से सम्बन्धित लक्षण में हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि का प्रयोग

रोगी के मस्तिष्क में जल अधिक भर जाने के कारण उसकी स्थिति पागलों जैसी हो जाती है या किसी बुरा समाचार सुनने के कारण अधिक परेशानी होने लगती है और रोगी पागल सा हो जाता है या तरल पदार्थों के बारे में सोचने पर पागलों की तरह व्यवहार करने लगता है।

इन सभी कारणों की वजह से रोगी के सिर में तेज दर्द होता है और कभी-कभी रोगी को ऐसा महसूस होता है जैसे कि माथे पर कोई बरमें (छेद करने का यन्त्र) से छेद कर रहा हो। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी तथा जलातंक रोग (लाइसोफिया) से पीड़ित रोगी के रोग का उपचार करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

मुंह से सम्बन्धित लक्षण में हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि का प्रयोग

रोगी लगातार इधर-उधर थूकता रहता है, मुंह से लार टपकती रहता है तथा लार अधिक चिपचिपा रहता है, गले में जलन होने लगती है, किसी चीज को निगलने की बार-बार इच्छा होती है लेकिन जब कोई चीज को निकालते है तो दर्द महसूस होता है, पानी पीते समय गले में घुटन सी महसूस होती है तथा मुंह से झाग निकलता रहता है।

इस प्रकार के लक्षणों में से यदि कोई भी लक्षण किसी व्यक्ति को हो गया है तो उसके रोग को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग करना फायदेमन्द होता है।

पुरुषों से सम्बन्धित लक्षण में हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि का प्रयोग

अधिक संभोग की इच्छा रहने के कारण उत्पन्न रोग, लिंग में उत्तेजना होने के साथ ही वीर्यपात हो जाना, संभोग क्रिया के समय में वीर्यस्खलन नहीं होना, अण्डकोष का अधिक कमजोर हो जाना आदि लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का प्रयोग करना उचित होता है।

स्त्री से सम्बन्धित लक्षण में हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि का प्रयोग

गर्भाशय की ऊपरी झिल्ली का कमजोर होना, गर्भ ठहर जाने जैसा महसूस होना, योनि में दर्द होना जिसके कारण संभोग करने के समय में अधिक दर्द होना तथा गर्भाशय का अपने स्थान से हट जाना आदि प्रकार के लक्षणों से पीड़ित स्त्रियों के रोग को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग लाभदायक होता है।

सांस संस्थान से सम्बन्धित लक्षण में हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि का प्रयोग

रोगी की आवाज बदल जाती है, कभी-कभी तो रोगी की सांस कुछ समय के लिए रुक जाती है, सांस लेने वाली पेशियों में खिंचाव होने लगता है। इस प्रकार के रोग को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग करना लाभदायक होता है।

मल से सम्बन्धित लक्षण में हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि का प्रयोग

बहते हुए पानी की आवाज सुनकर या बहते पानी को देखकर रोगी का मल अपने आप निकल जाता है तथा मल पानी की तरह पतला होता है तथा इस प्रकार के लक्षण होने के साथ-साथ रोगी के आंतों में दर्द भी होता रहता है, शाम के समय में और भी अधिक परेशानी होती है और रोगी ऐसी स्थिति में पानी को देखाकर पेशाब अपने आप कर देता है।

इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

रोगी में रोग की वृद्धि

बहते हुए पानी की आवाज सुनने पर या बहते हुए पानी को देखने से या पानी को उड़ेलते देखकर और यहां तक कि तरल पदार्थो के बारे में सोचने से या तेज अथवा चमचमाती हुई रोशनी से, सूर्य की गर्मी से तथा नीचे झुकने से रोग के लक्षणों में वृद्धि होती है।

हाइड्रोफोबीनम के विकल्प के रूप में प्रयोग वाली औषधियाँ Alternative Medicine of Arsenicum Album

जलांतक रोग तथा स्त्रियों के मूत्राशय में होने वाली सूजन को ठीक करने के लिए जैथियम स्पाइनोसम औषधि का उपयोग होता है, लेकिन इस प्रकार के लक्षण को ठीक करने के लिए Hydrophobinum Homeopathy Medicine का उपयोग किया जा सकता है। अत: इस रोग को ठीक करने के गुण के अनुसार जैथियम स्पाइनोसम औषधि से Hydrophobinum Homeopathy Medicine की तुलना कर सकते है।
तुलनात्मक रूप में प्रयोग होने वाली औषधियां
Belladona
Canthatis
Lycopdium 
Naturam Muraaticum

हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि के प्रयोग की मात्रा

Hydrophobinum Homeopathy Medicine की तीसवीं शक्ति का प्रयोग करना चाहिए।

हाइड्रोफोबीनम होम्योपैथी औषधि की उपलब्धता

Hydrophobinum Homeopathy Medicine भारत व अन्य देशों में Q, 3x, 6CH, 12CH, 30CH, 200CH, 1000CH, 1M की पोटेंसी में कहीं भी उपलब्ध है। अगर आपके क्षेत्र में यह दवा नही मिल पा रही तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से भी इसे आसानी के साथ में मंगवा सकते हैं आजकल बहुत साडी कम्पनियाँ दवाओं की बिक्री ऑनलाइन माध्यम से कर रही हैं। जो की सुरक्षित तरीके से दवाओं को घर तक पहुचाती हैं ।

स्वास्थ्य सलाह  डिस्क्लेमर

Hydrophobinum Homeopathy Medicine से सम्बंधित यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी और शिक्षण के उद्देश्यों के लिए है और यह आपके स्वास्थ्य पर प्रोफेशनल मेडिकल सलाह या निदान की जगह नहीं लेनी चाहिए। हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी सामग्री या सलाह का उपयोग करने से पहले, आपको अपने चिकित्सक  सलाह लेनी चाहिए।

यदि आपको स्वास्थ्य से सम्बन्धी कोई  समस्या है, तो कृपया तुरंत अपने चिकित्सक से मिलें और उनकी सलाह और निदान का पालन करें। स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी निर्णय को लेने से पहले आपके चिकित्सक की सलाह का पालन करें, क्योंकि हर व्यक्ति का स्वास्थ्य और मेडिकल इतिहास अलग होता है।

इस जानकारी का उपयोग केवल स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।


Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.