डायलूशन डायग्नोसिस अनुसार कोई भी प्रयोग कर सकते हो Electro homeopathy dilution

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

डायलूशन डायग्नोसिस अनुसार कोई भी प्रयोग कर सकते हो

इलेक्ट्रो होम्योपैथी में जब डाइल्यूशन की बात आती है तो अपने को विद्वान कहने वाले लोग चुप हो जाते हैं। कहते हैं कि इसमें डायलूशन होता ही नहीं है डायलूशन एक बकवास की चीज है डायलूशन केवल होम्योपैथी में होता है । ऐसी बातें सुनकर मुझे तो ऐसा लगता है कि इलेक्ट्रो होम्योपैथी के कहे जाने वाले कथित विद्वान इलेक्ट्रो होम्योपैथी का इससे और अधिक परिहास नहीं कर सकते है।

दूसरी तरफ वे यह भी  कहते हैं कि 450 ml डिस्टिल्ड वाटर या एल्कोहल में 30 ml ( यह संख्या हर व्यक्ति की अलग अलग होती है ) ओरिजिनल मेडिसिन (पौधे निष्कर्ष) डालकर डायलूट कर ले यह D1 बन गया और इसी तरीके से आगे D4 तक बनाते जाये । ताज्जुब और हंसी की बात यह है यह डायलूशन नहीं है तो क्या है??

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रो होम्योपैथी फार्मेसी प्रथम भाग व प्रथम संस्करण

इससे पता चलता है कि इन्हें डायलूशन के विषय में कोई जानकारी नहीं है।

अच्छी प्रैक्टिस करने के लिए एक चिकित्सक के पास बहुत से डाइल्यूशंस की आवश्यकता पडती है । चिकित्सक के पास हर तरह की पेशियन्ट आते हैं और पेशियन्ट में हर तरह की बीमारियां होती है। जिनको ठीक करने के लिए अलग-अलग डायलूशन की आवश्यकता होती है।



एक प्रैक्टिशनर के लिए D स्केल , 1:9 डिस्मल स्केल की कम से कम 20 डाइल्यूशन, 1:49 हाफ सेंटीमल स्केल  के कम से कम 10 डायलूशन ,1:99 सैंटिमल स्केल के 200 वां 1000 वां डालूशन होना चाहिए ।

इसके अतिरिक्त डाइल्यूशन प्रयोग करने के लिए अच्छी डायग्नोसिस और औषधि चुनाव का अनुभव होना चाहिए । यदि आपके पास इस तरीके की व्यवस्था है औषधियां सही ढंग से बनी है और चिकित्सा के अनुभव से आप परिपूर्ण हैं। प्रतिदिन क्लीनिक खुलती है । तो आपकी प्रैक्टिस अच्छी चलेगी ।

इसका मुख्य कारण है कि आपके पास सभी डाइल्यूशन मौजूद हैं और सभी औषधियां मौजूद हैं ज्यादातर लोग अपने यहां इलेक्ट्रो होम्योपैथी की केवल 38 औषधियों रखते हैं मेरी सलाह है कि आप इलेक्ट्रो होम्योपैथी की सभी 58 मूल औषधियों अवश्य रखें । यदि इससे ज्यादा औषधियां रखते हैं तो और भी अच्छा है ।

यह भी पढ़ें: क्या इलेक्ट्रो होम्योपैथी में नए पौधे शामिल करना चाहिए

क्रमशः

Dr.Ashok Kumar Maurya
Written By
Dr. Ashok kumar maurya
Electro homeopathic practitionar,  
Spagyric research lab, Lucknow

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.