स्क्रोफोलोसो 2/ Scrofoloso 2

Scrofoloso 2/ स्क्रोफोलोसो 2 या S2 प्रभाव प्रधान रूप से पित्ताशय, मूत्राशय , मूत्र द्वार , दूग्ध ग्रथियों , आमाशयिक ग्रंथियों , आंत्रिक ग्रंथियों , उपान्त्र, सिरस मेम्ब्रेन् , पसीना निकालने वाली ग्रंथियों , मस्तिष्क एवं आँखों की कनिनिका नामक पदे (cornea) पर है सामान्य रूप से वृक्क या तिल्लि,  मूत्र वाहिकाएँ , स्त्री-पुरुष जननेन्द्रिय, जबड़ों एवं मसूढ़ों को भी यह प्रभावित करती है ।
प्राकृतिक चिकित्सा में पित्त प्रकृति या स्थितियों और रक्त प्रकृति  या स्थितियों के लिये यह अनुकूल पड़ती है । यह एक क्रियामिक, स्रावी, मूत्रल , कब्ज-नाशक , मल-मूत्र को साफ रखने वाली  और पोषण करनेवाली  औषधि है । रुग्णावस्था में प्रयोग करने पर यह विशेष रूप से वातदोष-नाशक और ग्रंथिदोष नाशक की तरह कार्य करती है ।

जहाँ S.1 रस को सशक्त करती है, वहाँ S.2 उसका पसिजाव करती है ।जहाँ S.1 का प्रभाव परोक्ष रूप से ही; किन्तु वात नाड़ियों पर पूर्ण रूप से है; वहाँ S.2 शरीर के समस्त थैली रूपी अवयवों  की महौषधि है । कभी-कभी रक्त एवं पित्त प्रकृति के प्राणियों में S.1 के प्रयोग से आतों के रस सशक्त हो जाते हैं जिसके कारण कब्जियत हो जाती है । ऐसी स्थिति में S.2 के प्रयोग करने से कब्जियत ठीक हो जाती है; क्योंकि आंतों में रस के पसिजाव करके उनकी निःसरण क्रिया को भी यह नियमित करती है । पित्ताशय पर प्रभावी होने से पित्तदोष के कारण अपच, कड़वीडकारों का आना और पित्त की के या वमन होने पर S.2 की हल्की मात्राओं से अच्छा लाभ होता है।
No.Plant NamePart
  1Cochlearia Officinalis   5
  2Hydrastis Canadensis  15
  3Matricaria Chamomilla  10
  4Lycopodium Clavatum   5
  5Scrophularia Nodosa  25
  6Smilax Medica  15
  7Nasturtium Officinate  25
  8Tussilago Farfara  20
  9Veronica Officinalis   5
  • इलेक्ट्रो होमियोपैथी से संबंधित इस वेब पोर्टल पर इस पैथी से जुड़ी हर इस कड़ी को जोड़ा जाएगा 
  • जो इलेक्ट्रो होम्योपैथी के विकास के लिए आवश्यक होगी। सभी मित्रों से संभव सहयोग की आशा करता हूँ।
कृपया अधिक से अधिक इस पैथी से जुड़े मित्रो में इस साइट को शेयर करें अपनी प्रतिक्रिया , सुझाव, सहयोग देने के लिए मेल या कमेंट करें।

अधिक से अधिक इस पैथी से जुड़े मित्रो में इस साइट को शेयर करें अपनी प्रतिक्रिया , सुझाव, सहयोग देने के लिए मेल या कमेंट करें। 
Share to

Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a comment

Please don't enter any spam link in the comment box.

POPULAR POST

 
Top