एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा होम्योपैथी के फायदे | Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Uses in Hindi

एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा होम्योपैथी के फायदे | Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Uses in Hindi
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा के फायदे | Actaea Racemosa Cimicifuga ke fayde in hindi | एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा के फायदे | Actaea Racemosa Cimicifuga Benifit in hindi

एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा (Actaea Racemosa Cimicifuga) क्या है?

Actaea racemosa, जिसे Cimicifuga कहा जाता है, एक पौधे की जाति है जो उत्तर अमेरिका में पाई जाती है। इसे अक्सर "ब्लैक कोहोश" या "ब्लैक स्नेकरूट" के नाम से भी जाना जाता है। इसके जड़, पेड़ के भागों और पौधों के पार्ट्स का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा और हर्बल दवाओं में किया जाता है।

ब्लैक कोहोश की जड़ें और पेड़ के अन्य भाग आमतौर पर महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं को ठीक करने में मदद करने के लिए प्रयुक्त होते हैं, जैसे कि मासिक धर्म के समय के दर्द और असुविधाएँ, हॉर्मोनल बैलेंस को सुधारने में मदद करना, और मेनोपॉज के समय के स्वास्थ्य समस्याओं को कम करना। यह एक पौराणिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण हर्बल उपचार के रूप में भी प्रयुक्त होता है।

Benifits of Cimicifuga Racemosa
Benifits of Cimicifuga Racemosa

एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा औषधि का परिचय

स्नायु की धड़कन अनियमित होना, ऐंठन होना, अकड़न होना, बेहोशी होना, स्नायु में दर्द होना, बिना कंपकंपी के साथ ठण्ड लगना और स्त्रियों के मासिकधर्म के समय में ये सभी लक्षण अधिक दिखाई पड़ते हैं। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी को ठीक करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

रोगी के पेशियों में आमवात की शिकायत हो, गर्दन में अकड़न हो, सिर के पीछे अधिक खिंचाव हो रहा हो तथा रोगी अपना मस्तिष्क दर्द और अकड़न के कारण घुमा न पा रहा हो, आमवात रोग में पेशी के ऊपरी भाग में दर्द हो रहा हो। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित रोगी ठीक करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine उपयोगी है।

स्त्रियों के कई अंगों पर Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का प्रभाव बहुत अधिक होता है तथा कई प्रकार के रोग जो स्त्री रोग से संम्बन्धित होते हैं वह इस औषधि के प्रभाव से ठीक हो जाता है।

स्त्रियों के गर्भाशय की ऊपरी झिल्ली में जब दर्द का असर एक भाग से दूसरे भाग में होता है तो उस रोग को ठीक करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का प्रयोग करना चाहिए जिसके फलस्वरूप रोग ठीक हो जाता है।

स्त्रियों के गर्भाशय में रोग होने के साथ अक्सर शरीर में अनेक स्थानों पर सुई की चुभन जैसा दर्द होने पर Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine से उपचार करना चाहिए, जिसके फलस्वरूप स्त्रियों को इस प्रकार के लक्षणों के रोग ठीक हो जाते हैं।

अपने आप को घायल करने का प्रयास करना, एक बात करते-करते दूसरी बात करने लगना, रोने जैसे स्वभाव हो जाना, आंखों के आगे अंधेरा छा जाने जैसा भ्रम की अनुभूति होना, सिर ढका-ढका सा लगना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

रोगी को ऐसा महसूस हो रहा हो कि जैसे सिर फटकर बाहर आ जाएगा, खोपड़ी खुल जाएगी, सिर उड़ जाएगा, आंखें बाहर आ जाएंगी तथा गर्दन के पीछे रीढ़ की हड्डी उतर जायेगी आदि भ्रम की स्थिति में Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

नाचने-कूदने या अधिक परिश्रम करने के बाद मांसपेशियों में तेज दर्द हो रहा हो, या किसी अन्य प्रकार के कठोर कार्य करने के बाद मांसपेशियों में तेज दर्द हो रहा हो तो इस प्रकार के लक्षण को दूर करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

शरीर के विभिन्न अंगों में उत्पन्न होने वाले लक्षणों के आधार पर  Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine  का उपयोग

सिर से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

सिर में दर्द होने के साथ ही रोगी को ऐसा महसूस हो रहा हो कि सिर में बाहर की ओर दबाव पड़ रहा है तथा ऊपर की ओर खिंचाव हो रहा है अर्थात रोगी को ऐसा महसूस हो रहा है कि मानो मस्तिष्क के ऊपरी भाग पर तेज दर्द होने के कारण खोपड़ी उड़ जाएगी। यह दर्द इतना तेज होता है कि दर्द का असर आंखों तक होता है तथा इसके बाद दर्द का असर मेरुदण्ड (रीढ़ की हड्डी) को प्रभावित करता है। रोगी को नींद नहीं आती है तथा वह दु:ख और चिन्ता में डूब जाता है। रोगी को कभी-कभी ऐसा लगता है कि दर्द के कारण वह पागल हो जाएगा। इस प्रकार के लक्षण यदि रोगी में है तो उसके रोग को ठीक करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

स्त्रियों के मासिकधर्म से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

स्त्रियों को मासिकधर्म के समय में अधिक स्राव (योनि से खून अधिक निकलना) होने पर तथा इसके साथ-साथ कमर तथा कूल्हों में दर्द हो रहा हो और दर्द का प्रभाव जांघों से नीचे की ओर होता हुआ महसूस हो रहा हो तो इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित स्त्री रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

वय:सन्धि काल (यौवन अवस्था) के समय स्त्रियों के स्तन में लगातर दर्द हो रहा हो तथा मासिकधर्म और रजोनिवृति (मासिकधर्म बन्द हो जाने का समय) के समय इस प्रकार के लक्षण अधिक हो तो रोगी का उपचार Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine से किया जा सकता है।

स्त्री रोग से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

स्त्रियों को ठण्ड का अनुभव न होने पर भी कंपकंपी होना, बेहोशी होना, अंसगत बातें करना, शोक में डूब जाना, अधिक परेशानी महसूस करना, लम्बी सांसें भरना, उदास रहना तथा अनिद्रा होना। इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित स्त्री कभी-कभी यह सोचती है कि कहीं वह पागल तो नहीं हो जाएगी। इस प्रकार के लक्षण यदि किसी स्त्री में है तो उसके रोग का उपचार Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine से हो सकता है।

हिस्टीरिया रोग के लक्षण यदि स्त्रियों में अधिक देखने को मिलता है तो उसका उपचार भी Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine से हो सकता है।

गठिया रोग से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

गठिया रोग का सबसे अधिक प्रभाव पेशी के मध्य भाग पर अर्थात पेट पर होता है, इस अवस्था के रोगी का उपचार करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए, इससे रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है। कई प्रकार के स्नायुविक रोगों को ठीक करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine लाभकारी है।

गर्भकाल से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

स्त्रियों को गर्भकाल के समय में अनिद्रा और उबकाई की समस्या होना, बच्चें को जन्म देने के समय में जैसा दर्द होता है उस प्रकार का दर्द होना, पेट में तेज दर्द होना, तीसरे महीने में गर्भपात हो जाना, इन लक्षणों से पीड़ित स्त्री का उपचार करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

प्रसव (बच्चे को जन्म देना) से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

बच्चे को जन्म देने के बाद आंखों में तेज दर्द होना, बच्चे को जन्म देने के प्रारिम्भक स्थिति में कंपकंपी अधिक होना, बेहोशी होना जिसके कारण स्नायुविक उत्तेजना (नाड़ियों की उत्तेजना) बढ़ जाना। गर्भाशय मुख कड़ा पड़ जाना, इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित स्त्री को तेज दर्द होता है तथा पेट में खिंचन तथा ऐंठन जरा सी आवाज से और भी तेज हो जाती है, इन लक्षणों के होने पर उपचार करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

प्रसव के समय नींद से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

बच्चे को जन्म देने के समय में दर्द के कारण स्त्री को नींद नहीं आती, इधर-उधर छटपटाती है, यदि जरा सी नींद आ भी जाती है तो डरावने सपने देखने लगती है, नींद के बाद ताजगी कभी नहीं मिलती है इस प्रकार के लक्षणों से पीड़ित स्त्री अपने को हल्का महसूस नहीं करती है। इस प्रकार के लक्षण यदि स्त्रियों को बच्चे जन्म देने के समय में हो तो उसका उपचार करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए।

खांसी से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

स्त्रियों को सूखी खांसी हो रही हो, वह जब भी बोलने या बात करने का प्रयास करती है तो उसकी खांसी और बढ़ जाती हो, इस प्रकार के लक्षण यदि स्त्रियों में हो तो उसका उपचार करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग लाभदायक है।

गले से सम्बन्धित लक्षण में एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा का प्रयोग

गले के आस-पास और रीढ़ पर दबाव के कारण उबकाइयां होने के साथ-साथ उल्टियां हो रही हो तथा गले के अन्दर कुछ गड़ने जैसा दर्द महसूस हो रहा हो तो इन लक्षणों को दूर करने के लिए Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का उपयोग लाभकारी है।

रोगी में रोग की वृद्धि

मासिकधर्म के समय में तथा वय:संधिकाल (यौवन अवस्था) के समय में जितना अधिक रक्तस्राव होता है उतना ही अधिक कष्ट होता है, ठण्ड से, सीलन से, सीलन भरी हवा से, सिलाई करने से शराब का सेवन करने से परेशानी और बढ़ जाती है, अत: इस प्रकार की अवस्था में Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine का अधिक असर नहीं होता है इसलिए इन अवस्था में इस औषधिक का अधिक उपयोग करने की अवश्यकता पड़ सकती है।

रोगी को रोग में राहत कब मिलती है

खुली हवा में रहने, लगातार धीरे-धीरे चलने, रोग को दबाने तथा गर्म कपड़े ओढ़ने से रोग के कुछ लक्षण नष्ट होने लगते हैं।

बेलाडोना के विकल्प के रूप में प्रयोग वाली औसधियाँ Alternative Medicine of Arsenicum Album

तुलनात्मक रूप में प्रयोग होने वाली औषधियां
Calophyllum Inophyllum
Pulsatilla 

एब्रोमा आगस्टा होम्योपैथी औषधि के प्रयोग की मात्रा

Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine की 3CH, 6CH, 12CH, 30CH, 200CH, 1000CH, 1M शक्तियां का प्रयोग करना चाहिए।

एक्टिया रेसेमोसा-सीमीसिफ्यूगा होम्योपैथी औषधि की उपलब्धता

Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine भारत व् अन्य देशों में 3CH, 6CH, 12CH, 30CH, 200CH, 1000CH, 1M की पोटेंसी में कहीं भी उपलब्ध है। अगर आपके क्षेत्र में यह दवा नही मिल पा रही तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से भी इसे आसानी के साथ में मंगवा सकते हैं आजकल बहुत साडी कम्पनियाँ दवाओं की बिक्री ऑनलाइन माध्यम से कर रही हैं। जो की सुरक्षित तरीके से दवाओं को घर तक पहुचाती हैं ।

स्वास्थ्य सलाह  डिस्क्लेमर

Actaea Racemosa Cimicifuga Homeopathy Medicine से सम्बंधित यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी और शिक्षण के उद्देश्यों के लिए है और यह आपके स्वास्थ्य पर प्रोफेशनल मेडिकल सलाह या निदान की जगह नहीं लेनी चाहिए। हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी सामग्री या सलाह का उपयोग करने से पहले, आपको अपने चिकित्सक  सलाह लेनी चाहिए।

यदि आपको स्वास्थ्य से सम्बन्धी कोई  समस्या है, तो कृपया तुरंत अपने चिकित्सक से मिलें और उनकी सलाह और निदान का पालन करें। स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी निर्णय को लेने से पहले आपके चिकित्सक की सलाह का पालन करें, क्योंकि हर व्यक्ति का स्वास्थ्य और मेडिकल इतिहास अलग होता है।

इस जानकारी का उपयोग केवल स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.