एब्रोमा आगस्टा होम्योपैथी के फायदे | Abroma Augusta Homeopathy Uses in Hindi

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

एब्रोमा आगस्टा के फायदे | Abroma Augusta ke fayde in hindi | एब्रोमा आगस्टा के क्या फायदे हैं | Abroma Augusta Benifit in hindi

एब्रोमा आगस्टा या उलट कम्बल क्या है?

"उलट कम्बल पौधा" जिसे अंग्रेजी में DevilsCottons के नाम से जाना जाता है  इसका वैज्ञानिक नाम Abroma Augusta Linn है।
उलट कम्बल पौधा अधिकांशत: हिमालय श्रेणी के पर्वतों, जैसे कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका बीज और जड़ें उपयोग में आती हैं।

उलट कम्बल पौधे के रेशमी पत्तियाँ, जड़ें, और बीज आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग होते हैं, खासकर पाचन संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए। इसके गुणों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज, कब्ज, पेट दर्द, और पाचन संबंधित समस्याओं में मदद करने की संभावना होती है। यह एक पुरानी और प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है।

Abroma Augusta Homeopathy Medicine अनिद्रा रोग, नासूर, मधुमेह, मूत्र रोग, कमजोरी, मानसिक कमजोरी तथा अन्नसारमेह (एल्बुमीनिरिया) रोगों को ठीक करने में बहुत उपयोगी है।

Benifits of Abroma Augusta
Benifits of Abroma Augusta

शरीर के विभिन्न अंगों में उत्पन्न होने वाले लक्षणों के आधार पर  Abroma Augusta Homeopathy Medicine का उपयोग

भूख से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

अस्वाभाविक भूख (किसी ऐसे समय पर भूख लगना जिस समय पर भूख नहीं लगना चाहिए।) जैसे- भरपेट भोजन करने के तुरन्त बाद भी भूख लग जाना और खाना खा लेना। इस लक्षण से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

आमाशय से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

भूख महसूस होने के साथ बेहोशी जैसा अनुभव होना, कई प्रकार का भोजन करने की इच्छा होना, पेट के अन्दर खालीपन महसूस होना। इस प्रकार के लक्षण से पीड़ित रोगी का इलाज करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine लाभदायक होती है।

पेट से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

आध्मान (फ्लेट्युलेंस) अर्थात पेट के फूलने पर Abroma Augusta Homeopathy Medicine का उपयोग लाभदायक है।

मल से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

कब्ज रोग, काला मल होना, गांठदार मल होना, ढेलेदार मल होना, शौच क्रिया में बहुत तेज जोर लगाने के बाद मल निकलना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के इलाज के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine उपयोगी है।

मूत्र से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

दिन-रात अधिक मात्रा में पेशाब होना, पेशाब करने के लिए बार-बार जाना, मुंह का सुखना, अधिक प्यास लगना, पेशाब करने के बाद पानी पीने की इच्छा करना, पेशाब करने के बाद थकान महसूस होना, पेशाब से मछली जैसी बदबू आना, पेशाब हल्का तैलीय होना, मधुमेह रोग होना, रात के समय में बिस्तर पर पेशाब हो जाना, लिंग के ऊपरी भाग (लिंग के मुख) पर सफेद रंग का घाव हो जाना, यह पेशाब में अधिक मात्रा में शर्करा हो जाने के कारण होता है तथा पेशाब करने में असमर्थ होना (इनबिलिटी टू रिटैंन युरीन)। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine लाभदायक है।

मन से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

रोगी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो, उत्तेजनशील स्वभाव वाला हो, भद्दा मजाक करने वाला हो, याददास्त कमजोर हो, हताश, निराश, धैर्य की क्षमता कम होना तथा अपने स्वभाव को बदलने में असमर्थ होना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine लाभकारी है।

हृदय से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

हृदय में कमजोरी आना, धड़कन की गति तेज होना तथा बेहोशी जैसा अनुभव होना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

चर्म रोग से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

खुजली, जलन, गर्मियों में छोटे-छोटे फोड़े, नासूर तथा सूखी त्वचा को ठीक करने में Abroma Augusta Homeopathy Medicine लाभदायक है।

श्वास संस्थान से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

खांसी के साथ पीब जैसा बलगम निकलना, छाती में दर्द होना, सफेद या पीला ढेलेदार थूक, ठण्डी हवा से लक्षणों में और तेजी होना, शाम तथा रात के समय में लक्षणों में तेजी होना तथा खांसते समय छाती में दर्द होना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

गर्दन तथा पीठ और शरीर के बाहरी अंगों से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

गर्दन, पीठ तथा शरीर के बाहरी अंगों में हल्का-हल्का दर्द होना, अंगों में कमजोरी होना तथा गुर्दे में दर्द होना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

मुंह से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

पूरे मुंह के अन्दर रूखापन होना, रोगी एक बार में बहुत सारा पानी पी जाता है, लेकिन फिर भी मुंह के अन्दर का रूखापन दूर नहीं होता है, जीभ साफ और सूखी रहती है, होठ सूखे और नीले-नीले पड़ जाते हैं तथा आवाज साफ निकलती है। इन लक्षणों को दूर करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

पुरुष से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

सम्भोग क्रिया करने में कमजोरी तथा असमर्थता होना, सम्भोग क्रिया करने के बाद बुरी तरह से थक जाना, वृषणों (अण्डकोष) में सूजन तथा वह ढीले होकर नीचे की ओर लटक जाते हैं, लिंग की उत्तेजना खत्म हो जाना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

स्त्री रोग से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

मासिक धर्म की अनियमिता, खून का काला हो जाना, खून का थक्केदार रूप में हो जाना, शरीर में खून कम या अधिक होना तथा खून पीला हो जाना, मासिक-स्राव का अधिक मात्रा में होना, मासिकधर्म का रूक जाना, कष्टार्तव (डाइमेनोरिया)-मासिक धर्म में अधिक कष्ट होना, मासिकधर्म के समय में स्राव अधिक होना, सफेद, पतला तथा पानी की तरह स्राव होना, हरित्पाण्डू रोग (क्लोरोसिस), मासिकधर्म शुरू होने से दो-तीन दिन पहले पेट के निचले भाग में दर्द होना, हिस्टीरिया रोग तथा मासिकधर्म से सम्बन्धित कुछ गड़बड़ी होना। इन लक्षणों से पीड़ित स्त्रियों का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine बहुत उपयोगी है।

नींद से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

आलस्य, अनिद्रा, किसी कार्य को करने का मन न करना तथा सुबह के समय में अच्छी नींद आना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का रोग ठीक करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine लाभदायक है।

ज्वर (बुखार) से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

रोगी को बुखार के साथ ही शरीर सूख जाता है तथा गर्मी महसूस हो रही हो तथा उसे अधिक प्यास लग रही हो तो उसके रोग को ठीक करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine लाभकारी है।

सिर से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

सिर में खालीपन महसूस होना, सिर को इधर-उधर लुढ़काते रहने की आदत व घुमरी होना, भारीपन तथा असुविधा महसूस होना तथा अधिक चक्कर आने पर Abroma Augusta Homeopathy Medicine का उपयोग लाभकारी है।

आंखों से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

दृष्टि दोष (आंखों की देखने की रोशनी कम होना), पलकों में सूजन होना, भारीपन महसूस होना, आंखें थक जाती हैं, आंखें बार-बार ऊपर नीचे करना, आंखों में दर्द तथा जलन होना, आंखों की नेत्रश्लेष्मा पीली पड़ जाना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine अधिक लाभदायक होता है।

कान से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

सुनने की शक्ति कमजोर होना, कानों में भिनभिनाहट होना तथा कान का बहना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी के रोग को ठीक करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine का उपयोग करना चाहिए। यह बहुत अधिक लाभदायक होता है।

चेहरे से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

चेहरा मुरझाया हुआ लगना, पीला चेहरा होना, चेहरे पर झुर्रिया पड़ना, बूढ़ों जैसा चेहरा हो जाना, चेहरे पर खुजलाहट होने के साथ-साथ जलन महसूस होना तथा चेहरे पर दरारे पड़ना। इन लक्षणों से पीड़ित रोगी का उपचार करने के लिए Abroma Augusta Homeopathy Medicine अधिक उपयोगी है।

गले से सम्बन्धित लक्षण में एब्रोमा आगस्टा का प्रयोग

कंठ में खुश्की होना तथा जलन होना, ऐसा महसूस होना जैसे की गले में कुछ अटक गया हो तथा दर्द होने पर इस Abroma Augusta Homeopathy Medicine का उपयोग लाभदायक है।

एब्रोमा आगस्टा होम्योपैथी औषधि के प्रयोग की मात्रा

Abroma Augusta Homeopathy Medicine की मूलार्क Q, 3x, 6CH, 12CH, 30CH, 200CH, 1000CH, 1M शक्तियां का प्रयोग करना चाहिए।

एब्रोमा आगस्टा होम्योपैथी औषधि की उपलब्धता

Abroma Augusta Homeopathy Medicine भारत व् अन्य देशों में Q, 3x, 6CH, 12CH, 30CH, 200CH, 1000CH, 1M की पोटेंसी में कहीं भी उपलब्ध है। अगर आपके क्षेत्र में यह दवा नही मिल पा रही तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से भी इसे आसानी के साथ में मंगवा सकते हैं आजकल बहुत साडी कम्पनियाँ दवाओं की बिक्री ऑनलाइन माध्यम से कर रही हैं। जो की सुरक्षित तरीके से दवाओं को घर तक पहुचाती हैं ।

स्वास्थ्य सलाह  डिस्क्लेमर

Abroma Augusta Homeopathy Medicine से सम्बंधित यह पोस्ट केवल सामान्य जानकारी और शिक्षण के उद्देश्यों के लिए है और यह आपके स्वास्थ्य पर प्रोफेशनल मेडिकल सलाह या निदान की जगह नहीं लेनी चाहिए। हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी भी सामग्री या सलाह का उपयोग करने से पहले, आपको अपने चिकित्सक  सलाह लेनी चाहिए।

यदि आपको स्वास्थ्य से सम्बन्धी कोई  समस्या है, तो कृपया तुरंत अपने चिकित्सक से मिलें और उनकी सलाह और निदान का पालन करें। स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी निर्णय को लेने से पहले आपके चिकित्सक की सलाह का पालन करें, क्योंकि हर व्यक्ति का स्वास्थ्य और मेडिकल इतिहास अलग होता है।

इस जानकारी का उपयोग केवल स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.