गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं 💐 जय हिंद 🇮🇳

नारियल पानी के फायदे और नुकसान , नारियल पानी पीने के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे

आज हम नारियल और नारियल पानी के फायदे/नारियल पानी के फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे।

नारियल पानी पीने के ये  फायदे आपको हैरान कर देंगे

नारियल और नारियल पानी के फायदे

आज हम नारियल और नारियल पानी के फायदे/नारियल पानी के फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे।  नारियल एक नारियल का पेड़ (कोकोस न्यूसीफेरा) है जो आम तौर पर मैदानी इलाकों की अपेक्षाकृत लवणीय मिट्टी में पनपता है।  हम युवा नारियल डब कहते हैं।

नारियल से नारियल गिरी या नारियल पानी, नारियल का दूध, नारियल का तेल और स्वादिष्ट नारियल का रस आता है जिसे हम अपने दैनिक जीवन में लेते हैं।

यह नारियल का पेड़ 4,500 वर्षों से उष्ण कटिबंध में बढ़ रहा है।  हाल ही में इसके स्वाद, पाककला उपयोग और संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण इसकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है।

सबसे पहले हम नारियल के  स्वास्थ्य और पोषण लाभों के बारे में जानेंगे।
Nature
  Benifit of Coconut

नारियल के फायदे

1. कब्ज दूर करने का उपाय

नारियल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।  अगर सुबह आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो रात को सोने से पहले नारियल का एक टुकड़ा खाएं।  कब्ज दूर हो जाएगी।  यह नारियल के फायदों में से एक है।

2.  रक्तस्राव रोकें

गर्मियों में जहां ब्लीडिंग का खतरा होता है, वहीं नारियल उनके लिए दवा का काम करता है।  इसके लिए वे मिश्री के साथ नारियल खाते हैं।

3. जी मिचलाना दूर करें

नारियल के फायदों में से एक यह भी है कि अगर किसी को मिचली आ रही हो तो उसे नारियल का एक टुकड़ा मुंह में डालकर थोड़ी देर चबाकर खाने को कहें।  जी मिचलाना दूर हो जाएगा।

4. दिल को ठीक रखता है

दिल को स्वस्थ रखने के लिए नारियल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है।

5.  एंटीबायोटिक का काम

नारियल में एक प्रकार का एंटीबायोटिक होता है।  इसे खाने से हर तरह की एलर्जी दूर रहती है।  यह नारियल के अच्छे गुणों में से एक है।

6. याददाश्त बढ़ाता है

नारियल खाने से हमारी याददाश्त तेज होती है।  इसके लिए नारियल, बादाम, अखरोट और मिश्री मिलाकर रोजाना खाएं और फल पाएं।

7. वजन कम करता है

नारियल के फायदों में से एक यह है कि नारियल खाने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि इसमें वसा नहीं होती है।  इसे खाने से पेट भर जाता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है।

8. अनिद्रा को दूर करता है

जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं और रात को अच्छी नींद नहीं लेते हैं उन्हें रात के खाने के बाद आधा गिलास नारियल पानी या नारियल पानी पीना चाहिए।  इससे आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी।  यह एक अच्छे नारियल पानी का लाभ है।

9. कृमिनाशक

जिन लोगों के पेट में कीड़े होते हैं वे रोज सुबह नाश्ते में 1 चम्मच पिसा हुआ नारियल खाएं।  पेट के कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं।

10.  ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

नारियल चीनी में कम और अमीनो एसिड में उच्च है और स्वस्थ वसा और फाइबर में भी समृद्ध है।  यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए एक बेहतरीन भोजन है।

नारियल पानी के फायदे

अब हम नारियल /नारियल पानी के फायदे जानेंगे।
1.  नारियल पानी के लाभों में से एक यह है कि यह निर्जलीकरण का कारण नहीं बनता है।  निर्जलीकरण, दस्त, मतली या किसी भी कारण से शरीर के तरल पदार्थ की कमी होने पर नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।  साथ ही, यह न केवल पानी की कमी को पूरा करता है, बल्कि आवश्यक नमक की मात्रा को भी संतुलित करता है।

2. नारियल पानी का एक खास फायदा यह है कि इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है।  इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।  इसके अलावा, यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

3.  कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री होने के कारण यह दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।  साथ ही इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

4.  हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए नारियल पानी एक अच्छा उपाय है।

5.  अगर आप वजन कम करने के लिए कई तरह के प्रयास रहे हैं तो आपको नियमित रूप से नारियल पानी जरूर पीना चाहिए

अधिकांश सिरदर्द का मूल कारण निर्जलीकरण है।  ऐसी स्थितियों में नारियल पानी पीने से शरीर में तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करने का काम होता है जिससे हाइड्रेशन के स्तर में सुधार होता है।

शरीर पर बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता है।  इसमें मौजूद साइटोकिन्स कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.