क्या डायलूशन D4 को D1 बनाया जा सकता है?

क्या डायलूशन D4 को D1 बनाया जा सकता है?

डायलूशन D4 को D1 बनाना

D4 को D1 बनाना इतना कठिन नहीं है जितना लोग समझते और इतना आसान भी नहीं है जितनी लोग आशा लगा कर बैठे हैं। हमारे पास इस विषय पर बहुत सारे कमेंट आए हैं बहुत सारे लोगों ने फोन कर बात किया है, तरह-तरह के बातें सामने आई हैं। कुछ लोगों ने हमारी फेसबुक पर लिखा है कि यह तो उसी तरीके से है जैसे बिरयानी से मुर्गा बनाना या दही से दूध बनाना। कुछ लोगों ने तो यहां तक लिख दिया कि यह संभव ही नहीं है जैसी जिसकी समझ वैसा कमेंट किया है।

अभी इसी बात को समझाने के लिए हमने चीनी और घोल का एक छोटा सा उदाहरण पोस्ट किया था लेकिन इस पोस्ट में भी बहुत सारे लोगों ने कमेंट किया बहुत सारे लोगों ने सही उत्तर दिया और बहुत सारे लोग इस छोटे सवाल को भी नहीं हल कर पाए, उन्होंने गलत उत्तर दिया है कुछ लोगों ने इसे मजाक में लिया है।

how to work eh medicine
  डायलूशन D4 को D1 बनाना

आज  हम गणित के ढंग से D4 को D1 में बदलने का प्रयास करेंगे, अब बहुत सारे लोग यह भी प्रश्न करेंगे कि गणित में तो हो सकता है लेकिन वास्तविकता में भी क्या ऐसा हो सकता है? मेरा उनके लिए जवाब है जब गणित से कोई चीज हल हो जाती है तो रियल्टी में भी हल हो जाती है क्योंकि जितने हल निकाले जाते हैं वह गणित से ही निकाले जाते हैं।

डाइल्यूशन बनाने के लिए एक भाग स्पैजिरिक (मेडिसिन) लेते हैं और उसे 9 भाग वहिकल में डालते हैं। इस प्रकार 10 भाग में एक भाग मेडिसिन होती है जिसे हम D1कहते हैं।

अब D1में मेडिसिन की कितनी मात्रा है, यह निकालने के लिए हम 1 को 10 से भाग देते थे इस प्रकार जो भागफल आता है वह 0.1 (D1) कहा जाता है।

Spagyric.                      1

           D1.                      0.1

           D2.                      0.01

           D3.                      0.001

           D4.                      0.0001

इस प्रक्रिया में हम मेडिसिन की मात्रा को कम करते जाते हैं और डिस्टिल वाटर की मात्रा को बढ़ाते जाते हैं।

अब हम आगे D4 (0 .0001) से Spagyric बनाने के बात करने जा रहे हैं।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत हम पहले से उल्टा काम करेंगे अर्थात D4 (0.0001) को 10 गुणा करेंगे, जिससे पहले की अपेक्षा उल्टा रिजल्ट  D4 से D3 D2 D1 प्राप्त होंगे।

इस प्रक्रिया में उल्टा मैटर भी मिलाना पड़ेगा पहले की प्रक्रिया में डिस्टिल वाटर की मात्रा को बढ़ाते थे और मेडिसिन कम करते जाते थे । इस प्रक्रिया में मेडिसिन को बढ़ाते जाएंगे और डिस्टिल वाटर की मात्रा को कम करते जाएंगे।

          D4.                    0.0001

          D3.                       0.001

          D2.                         0.01

          D1.                           0.1

Spagyric                               1


यह एक सामान्य गणित जो डालूशन बताने में इस्तेमाल की जाती है  लेकिन लोगों ने इसे इतना कठिन बना दिया है इस समझना ही मुश्किल है यहां तक कि लोगों के ऐसे ब्रेन वाश किया है कि अब इसे दिमाग में बैठना ही मुश्किल है।

इसलिए जो लोग डायलूशन  बनाना नहीं जानते उन्हें यह बनाना  कठिन है दूसरी बात डिस्टिल वाटर सबके पास उपलब्ध हो जाता है।  लेकिन Spagyric सबके पास उपलब्ध न होने के कारण  इसे सब लोग नहीं बना सकते हैं। केवल विधि समझ सकते हैं।

मेज़रमेंट के उपकरण भी सबके पास उपलब्ध नहीं है इसलिए फार्मेसी वालों के लिए आसान है बाकी लोगों के लिए कठिन है।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.