ट्रॉपिकल स्प्रू क्या है? What is Tropical sprue

Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

ट्रॉपिकल स्प्रू क्या है? What is Tropical sprue, Electro Homeopathic treatment of Tropical Sprue

ज की पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे पाचन तंत्र से संबंधित एक रोग के बारे में जिसके कारण छोटी आंत की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता में कमी आ जाती है। यह एक प्रकार का दुर्लभ रोग है जो सभी को नहीं होता।

Electro Homeopathic Medicine in Tropical Sprue
  Electro Homeopathic Medicine in Tropical Sprue

यह केवल उन लोगों को होता है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं या इस क्षेत्र में लंबे समय के लिए घूमने जाते हैं। जब आंतों में सूजन हो जाती हैं तो, आतें भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को ठीक प्रकार से अवशोषित नहीं कर पाती हैं और जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। तो शरीर अस्वस्थ हो जाता है जो कई अन्य लक्षणों का कारण बन जाता है।

ट्रॉपिकल स्प्रू में मुख्य रूप से फोलिक एसिड और विटामिन B12 को अवशोषित करने में कठिनाई होती है। आंतों में हो रही इस प्रकार की समस्या को ट्रॉपिकल स्प्रू कहते हैं तथा आंतों के द्वारा विटामिन एवं अन्य पोषक तत्व को अवशोषित करने की क्रिया को मालएब्जॉर्ब्सन कहते हैं। 

ट्रॉपिकल स्प्रू  के लक्षण Symptoms of Sropical sprue

  • पेट में मरोड़ उठना 
  • सुन्न होना 
  • गैस अधिक मात्रा में बनना
  • खट्टी डकार आना 
  • मांसपेशियों में ऐंठन होना 

ट्रॉपिकल स्प्रू  के कारण Cause of Sropical sprue

ट्रॉपिकल स्प्रू होने का मुख्य कारण, जैसा कि उपरोक्त में ही बताया गया है कि ट्रॉपिकल स्प्रू  तब हो जाता है जब उष्ण-कटिबंध क्षेत्रों या ट्रॉपिकल क्षेत्र में जाया जाता है या जो लोग ऐसे क्षेत्र में रहते हैं उन्हें यह समस्या होती है। भारत, दक्षिण-अफ्रीका , पूर्वी -एशिया, कैरेबियाई क्षेत्र उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में शामिल है। 

ऐसे में हमारे देश (भारत) में यह समस्या अधिकाधिक मात्रा में देखी जा सकती है।

आंतों में होने वाली इस प्रकार की गड़बड़ी के लिए आंतों में बैक्टीरिया की बढ़ोतरी को जिम्मेदार माना जाता है लेकिन अभी तक इसकी पहचान नहीं हो पाई है कि आंतों में प्रवेश किस जीवाणु के कारण ऐसा होता है।

ट्रॉपिकल स्प्रू  की समस्या में होने वाली इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा Electro Homeopathy treatment for Tropical Sprue Problem

S1 + L1 + C10 ― D4 दिन में 3-4 बार 10-15 बूंद


S10 + S5 + WE ― D4 दिन में 3-4 बार 10-15 बूंद

You may want to read this post :
Join WhatsApp Group

1 comment

  1. Good
Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.