इलेक्ट्रो काम्पलेक्स व इलेक्ट्रो होम्योपैथी में समानता Similarities between electro complex and electro homeopathy

Similarities between electro complex and electro homeopathy
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

Similarities between electro complex and electro homeopathy इलेक्ट्रो काम्पलेक्स व इलेक्ट्रो होम्योपैथी में समानता 

इलेक्ट्रो होम्यो पैथी और काम्प्लेक्स इलेक्ट्रो होम्यो पैथी को लेकर है चिकित्सकों में एक भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कुछ लोग इसमें लोगों को गुमराह भी कर रहे हैं क्योंकि कुछ नया लिखने के चक्कर में दूसरे को भ्रम में डाल देना आज का फैशन हो गया।


इसलिए आज इस बात को स्पष्ट कर लेना आवश्यक है कि दोनों पैथियो में क्या समानता है। क्या अंतर है? वैसे तो दोनों एक ही पैथी हैं लेकिन थोड़ देर के लिए हम मान लेते हैं कि दोनों अलग-अलग है। इसलिए हम दोनो के विषय में समझने का प्रयास करते हैं।

(अ) इलेक्ट्रो होम्यो पैथी

(1) पैथी के जन्मदाता
       --------------------

इलेक्ट्रो होम्योपैथी का जन्म 18 65 ई0 के आसपास इटालियन नोबेल काउंट सीजर मैटी  के द्वारा किया गया था इनकी दवाओं के घटक  पेड़ पौधे थे। इलेक्ट्रो होम्यो पैथी में कुल 57 मेडिसिन थी।


(2) 57 मेडिसिन थी तो (37) क्यों कही जाती है?
      --------------------------------------------------

रोम के एक सरकारी अस्पताल में काउंट सीजर मैटी को इलेक्ट्रो होम्यो पैथिक दवाओं के परीक्षण करने का अवसर प्राप्त हुआ था । इस परीक्षण में उन्होंने जिन दवाओं को ज्यादा सफल पाया उनको उन्होंने अपनी लिस्ट में रखा और जिन्हें सफल नहीं पाया उन्हें लिस्ट से निकाल दिया था तथा उनके फार्मूले भी नष्ट कर दिए थे लेकिन लिस्ट में उन दवाओं के नंबर सही नहीं किया था । इसी बीच में उनका देहांत हो गया। अतः नंबर वैसे के वैसे ही रह गए । 
जैसे लिम्फैटिक ग्रुप में 2 दवाएं थी तो दो नंबर पड़े हुए थे L1 , L2 लेकिन L2 का फार्मूला  सीक्रेट डायरी में नहीं था । इसलिए काउंट सीजर मैटी की 38 दिनों में L1 है L2 नहीं है। इसी तरह यह स्क्रोफुलासो ग्रुप में S1 से S12 तक नंबर पड़े थे   लेकिन फार्मूले S1, S2, S3,  S5, S6, S10, S11, S12 के ही थे इसलिए 38 दवाओं में यही मेडिसिन शामिल है । शेष  S7, S8, S9 नहीं है। रोम के अस्पताल में परीक्षण हुआ था बोलोग्ना यूनिवर्सिटी के M.D मास्क्यूसी ने उस वर्ष की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में दिया है जो वहां के रिकॉर्ड में उपलब्ध होगा ।


काउंट सीजर मैटी की 37 दवाएं निम्नलिखित थी:-----

A1, A2, A3 S1, S2 S3, S5, S6, S10, S11, S12, F1, F2 , Ven1, W1, W2 L1, C1, C2, C3, C4, C5, C6, C10, C12, C13, C15,  C17, P1, PE, P3 ,BE, GE, YE, RE, WE, A.P.P.
       
कुल 37 इलेक्ट्रो होम्योपैथिक मेडिसिन

------------------------------------------

(ब) काम्प्लेक्स इलेक्ट्रो होम्योपैथी

(1) पैथी के जन्मदाता
       ----------------------

इलेक्ट्रो काम्प्लेक्स होम्योपैथी 1920 ई0 के आसपास थूडरक्रास के द्वारा जर्मनी में स्थापित की गई थी। इनकी दवाओं के घटक काउंट सीजर मैटी द्वारा तैयार की गई 37 औषधियों में से अधिकतर है।

(2) इनकी औषधियो को इलेक्ट्रो काम्प्लेक्स क्यों कहा जाता है?
 -----------------------------------------------------------

इन्होंने काउंट सीजर मैटी के द्वारा तैयार की गई 37 दवाओं में से कुछ लोगों को आपस में मिलाकर दवाएं तैयार की थी चूकि दवाओं को आपस में मिला कर नई दवाएं तैयार की गई थी इसलिए उनसे अलग  पहचान करने के लिए इन्हें "फार्मर इलेक्ट्रो कांप्लेक्स" (Former Electro Complex Homoeo pathy) नाम दिया गया था ।

निम्नलिखित दवाएं इलेक्ट्रो कांप्लेक्स होमियो पैथी की हैं जो काउंट सीजर मैटी के द्वारा छोड़े गए खाली नंबरों को पूरा करने के लिए तैयार  बनाए गए थे:----

S4, S7, S8, S9, C7, C8, C9, C11, C14, C16, P4 P5, P6, 

P7, P8, P9, L2, Ven2, Ven3, Ven4, Ven5

कुल 21 Electro complex मेडिसिन है
------------------------------------------------------------

इस प्रकार हम देखते हैं कि काउंट सीजर ने अपने फार्मूले के अनुसार 37 औषधियों का निर्माण किया था। जो प्रचलन में था और थूडरक्रास ने काउंट सीजर मैटी की औषधियों को घटक बनाकर कुल 21औषधियां तैयार की थी दोनों को मिलाकर आज (37+ 21 = 58) मेडिसिन है जो फार्मर इलेक्ट्रो काम्प्लेक्स  होम्योपैथी की बुक में दी हुई है।


यहां आपको एक बात और स्पष्ट कर दें कि यहाँ सलाश Slass को  नहीं शामिल किया गया है  । जर्मन की कंपनी ने Slass  नहीं बनाती है। भारत  में कोई बनाने लगा है । इसी तरीके से Sy नहीं बनाई जाती है । इसे भारत में नंदलाल सिन्हा ने तैयार किया था। नंदलाल सिन्हा के फंडामेंटल लाज मे 60 मेडिसिन का विवरण मिलता है।

इस प्रकार हम देखते हैं इलेक्ट्रो होम्यो पैथी की मेडिसिन और इलेक्ट्रो कांप्लेक्स होम्योपैथी की मेडिसिन में कोई फर्क नहीं है क्योंकि थूडरक्रास ने इलेक्ट्रो होम्योपैथिक मेडिसिनस को ही आपस में मिलाकर नई मेडिसिन की है।

यदि मेडिसिन को आपस में मिला देने से मेडिसिन के गुणों में कोई नया प्रभाव हुआ होता  तो जब हम अपनी डिस्पेंसरी में इलेक्ट्रो होम्योपैथिक मेडिसिनस को आपस में मिला देते है तो उसमें भी फर्क आ जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं होता है ।
थूडरक्रास ने इलेक्ट्रो काम्प्लेक्स मेडिसिन बनाकर जहां इलेक्ट्रो होम्योपैथी को मजबूत किया है वही हमें प्रेक्टिस को भी आसान कर दिया है । जहां हमें S1, A3, और L1 अलग-अलग शीशी से 3 मेडिसिन देनी होती है  वहां हम केवल L2 उठा कर दे देते तो काम पूरा हो जाता है ।

Post a Comment

Please donot enter any spam link in the comment box.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.