Header Ads


नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से इलेक्ट्रो होम्योपैथी की उपयोगी मेडिसिन SCROFOLOSO-5 या S5 के बारे में चर्चा कर रहे हैं ।इस औषधि में भी नौ प्लांट्स है ।जो इस प्रकार है।


🥀Berberis Valgaris - यह औषधि यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन, किडनी ,ब्लैडर में पथरी, दर्द, सूजन ,लीवर की प्रॉब्लम तथा गाल ब्लैडर की पथरी में सहायता करती है।

💐Cochleria officinlis- यह जड़ी बूटी विटामिन सी का स्रोत है ।यह गाउट ,अर्थराइटिस ,सिर दर्द ,पेट दर्द ,इन्फेक्शन ,चर्म रोग, पेशाब में जलन, आदि में कार्य करती है।

🌺Hydrastis candensis- इसको पित्त कंद भी बोलते हैं ।यह जड़ी बूटी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन, नाक के म्यूकस मेंब्रेन में सूजन ,जख्म ,चर्म रोग ,अल्सर, पेट की बीमारियों में काम करती है ,

☘️Matricaria chamomilla- इसको बबूना भी कहते हैं। यह गले में सूजन, कान, माइग्रेन, पेट से संबंधित बीमारियों में कार्य करती है ।

🌺Nasturtium officinalis- यह विटामिन, मिनरल और रक्त और रस को शुद्ध करने वाली, रेचक ,पेट को साफ करने वाली ,औषधि है ।

🌻 Scrophularla nodosa- यह ब्रेस्ट ट्यूमर, चर्म रोग, पाइल्स, किसी भी प्रकार की गांठ हो उसमें कार्य करती है।

🌱Smilex medica यह यूरिन इन्फेक्शन ,फोड़े, फुंसियां, दर्दनाक चर्म रोग, तथा पेट को साफ करने का कार्य करती है।

🌷 Tussilago farfara यह संस्थान पर ,यूरिन प्रॉब्लम में कार्य करती है ।

🌾Veronica officinalis- यह टानिक के रूप में कार्य करती है ।यह मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है ।रक्त और रस को शुद्ध करती है ।लीवर, स्प्लीन और फेफड़ों में कार्य करती है। 

संक्षेप में कहा जाय तो यह ओषधि पित्त प्रकृति वालों के लिए विशेषकर बलवर्धक है। इसमें SCROFOLOSO-1, SCROFOLOSO-2, SCROFOLOSO-3 से ज्यादा गुण पाए जाते हैं। इसका प्रभाव मूत्र कस्टनाशक ,दर्द निवारक, पित् दोष नाशक, पथरी नाशक ,घाव भरने वाली, स्त्रियों में मासिक धर्म, जहरीले जीव का डंक मारना, बवासीर ,सिर दर्द, बहरापन, भूख की कमी, यकृत का बढ़ जाना, आंतों की सूजन, फोड़ा, फुंसी , बिवाई फटना तथा जलन को शांत करने का कार्य करती है। इस औषधि का प्रभाव मदिरापान की इच्छा को भी कम करता है।



No.E.H Plant's NamePart
  1Cochlearia Officinalis  25
  2Hydrastis Canadensis  20
  3Matricaria Chamomilla  10
  4Nasturtium officinale   5
  5Scrophularia Nodosa  20
  6Smilax Medica   5
  7Berberis Vulgaris  20
  8Tussilago Farfara   5
  9Veronica Officinalis  20

No comments

Please donot enter any spam link in the comment box.

Powered by Blogger.